कहीं बंद न हो जाये आइडिया और वोडाफोन के सिम

By: Red Alert Bureau
Jul 31, 2018

कहीं बंद न हो जाये आइडिया और वोडाफोन के सिम
यहां जानिए उनसे जुड़ी अहम बाते 


नई दिल्ली। आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन इंडिया के मर्जर को अंतिम मंजूरी मिल चुकी है। अब कंपनियां जरूरी फेरबदल कर रही हैं। मैनेजमेंट में बड़ा बदलाव हो रहा है। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनने जा रही वोडाफोन आइडिया लिमिटेड में यूजर्स के लिए क्या बदलाव होंगे। हालांकि, अभी तक कंपनी की ओर से किसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। लेकिन, कंपनी नए नाम से ही नए सिम जारी करेगी या यूजर्स को उन्हीं के सिम पर नए ऑफर्स मिलेंगे। इसे लेकर सबके मन में सवाल जरूर उठ रहा होगा। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि मर्जर के बाद दोनों कंपनियों के यूजर्स के लिए क्या बदलाव होंगे। 
आइडिया और वोडाफोन के मर्जर के बाद नया सिम लेने की जरूरत नहीं होगा। कंपनी अपने सिस्टम में ही पुराने यूजर्स का डाटा अपडेट करेगी। साथ ही उन्हें पुराने नंबर और सिम पर ही नए ऑफर्स मिलेंगे। हालांकि, सोशल मीडिया पर यह चर्चा उठी थी कि मर्जर के बाद यूजर्स को नया सिम लेना होगा। हालांकि, यह संभावना है कि कंपनी नए नाम के साथ नए सिम भी जारी करेगी। लेकिन, यह सिम नए यूजर्स के लिए होंगे। मौजूदा यूजर्स की कंपनी खुद बदल जाएगी। लेकिन, उन्हें सिम नहीं बदलना होगा। कंपनी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि दोनों ही कंपनियां पहले ही सिस्टम को 4 जी सेवा के अनुरूप अपडेट कर चुकी हैं। ऐसे में पुराने यूजर्स को सिम बदलने की कोई जरूरत नहीं होगी। 

 

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के पास नेटवर्क सुधारने का भी मौका होगा। क्योंकि, स्पेक्ट्रम के मामले में भी कंपनी के पास सबसे बड़ा नेटवर्क होगा। इससे कॉल ड्रॉप और कनेक्टिविटी की समस्या नहीं होगी। खास बात यह है कि वोडाफोन और आइडिया के मिलने से शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में कंपनी की पकड़ होगी ऐसे में यूजर्स को बड़ा फायदा मिलेगा। 4जी कनेक्टिविटी में भी बड़ी सुधार देखने को मिलेगा।


रिलायंस जियो की एंट्री के बाद से टेलीकॉम सेक्टर में प्राइस वॉर जारी है। ऐसे में वोडाफोन-आइडिया के मर्जर के बाद एक बार फिर प्राइस वॉर छिड़ेगा। वोडाफोन-आइडिया के पास सबसे ज्यादा यूजर्स होंगे। साथ ही अब उनके पास यह स्पेस होगा कि वह सस्ती दरों पर लोगों को बेहतर ऑफर पेश कर सकें। जियो के आने के बाद से ही कंपनियों ने अपने दाम में बड़ी कटौती की थी। अब फिर से नए प्लान्स की भरमार होगी। एयरटेल और जियो भी अपने यूजर्स को रोके रखने के लिए नए प्लान्स पेश कर सकती हैं।


चर्चा है कि अब वोडाफोन और आइडिया अपने यूजर्स के लिए बड़े ऑफर्स पेश कर सकती है। हालांकि, कंपनी से जुड़े सूत्रों की मानें तो औपचारिक घोषणा होने और प्रक्रिया पूरी होने तक दोनों कंपनियों के ग्राहक अलग ही रहेंगे। दोनों के ऑफर्स भी अलग होंगे। फिलहाल के लिए ऑफर्स में बदलाव नहीं होगा। नई कंपनी बनने के बाद ही ग्राहकों के लिए नए प्लान निकाले जाएंगे। हालांकि, यह प्लांस पहले की तरह ही होंगे या नहीं इसको लेकर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। मर्जर के बाद ही स्थिति साफ होगी।

 




Sponsors

Subscribe To News Letter