पीएम मोदी ने जारी किया 20 रुपये का सिक्का, जानिए खास बातें

By: Red Alert Bureau
Mar 07, 2019

पीएम मोदी ने जारी किया 20 रुपये का सिक्का, जानिए खास बातें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 20 रुपये का सिक्का जारी किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को 20 रुपये के नए सिक्के के अलावा 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये का नया सिक्का भी जारी किया है। यह सिक्का दिव्यांगों के लिए खास है। इन सिक्कों को वे आसानी से पहचान सकते हैं।  ये सिक्के 27एमएम आकार के होंगें। हालांकि 20 रुपये के सिक्के के किनारे कोई निशान नहीं होगा। सिक्के की आउटर रिंग 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी निकल होगा जबकि अंदर की डिस्क में 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकल होगा। 

 

होगी ये खासियतें
सिक्के के सामने वाले हिस्से पर अशोक स्तंभ का निशान अंकित होगा और नीचे ’सत्यमेव जयते लिखा होगा’ बाएं हिस्से में ’भारत’ और दाएं हिस्से में ’इंडिया’ अंकित होगा। पिछले हिस्से पर सिक्के का मूल्य ’20’ अंकित होगा। इसके ऊपर रुपये का चिह्न होगा। इसके अलावा इस पर अनाज को उकेरा जाएगा।

 

10 साल बाद जारी हुआ सिक्का
10 साल पहले मार्च 2009 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई ने 10 रुपये का सिक्का जारी किया था। तब से 13 बार सिक्कों की डिजाइन बदली है, जिससे जनता के बीच अक्सर भ्रम फैलता है। जनता की शिकायत रहती है कि कुछ दुकानदार कभी-कभी 10 रुपये के सिक्के को जाली समझकर लेने से इन्कार कर देते हैं।

 




Sponsors

Subscribe To News Letter